नवरत्न

#aryaastrologer_com
प्रिय मित्रो आज हम आपको राशि रत्न से सम्बंधित जानकारी दे रहे है ,
रत्न -उपरत्न मिलकर लगभग ८४ प्रकार के रत्न मुख्यता इस्तेमाल होते है परंतु ज्योतिष अनुसार प्रत्येक राशि और व्यक्ति के लग्न भाव अनुसार जो रत्न पहनाये जाते है वो मुख्य ९ प्रकार के और उनके उपरत्न अलग होते है ,
मुख्य रत्न मोती ,मूंगा ,माणक ,पन्ना ,नीलम ,पुखराज ,हीरा ,गोमेद ,लहसुनिया होते है इनके अलग अलग उपरत्न  होते है जो मुख्या रत्न से सस्ते होते है और जो देखने मैं इन मुख्य रत्नों जैसे ही लगते है।
1.मोती -यह रत्न समुन्दर में शीप में पाया जाता है शीप, एक समुंदरी जीव का खोल होता है ,यह रत्न मानसिक शांति के लिए ,शरीर मैं कैल्सियम की कमी दूर कर के लिए और भाग्य वर्धक धनवर्धक,चन्द्रमा का मुख्य रत्न है ,यह रत्न कर्क लग्न का मुख्य रत्न है और वृश्चिक मीन लग्न के लिए भी भाग्य वर्धक है ,इसकी भस्म जो आयुर्वेदिक ओषधि है उसे मुक्ता भस्म कहते है।
मोती आजकल चीन में कृत्रिम रूप से भी बनाया जाता है ,साउथ सी और खाड़ी का मोती बहुत अच्छा होता है।
2.मूंगा-यह रत्न भी समुन्दर की गहराई में लकड़ी जैसी चट्टानों का बना होता है ,यह रत्न मुख्यता मंगल गृह के शुभ प्रभाव को बढ़ाने , व्यक्ति को एनरजेटिक बनाने ,हिम्मत देने और हृदय को मजबूत करने के लिए पहनाया जाता है। इसकी भस्म को परवल भस्म कहते है।
मेष और वृश्चिक लग्न का मुख्या रत्न और कर्क ,मीन,सिंह  धनु लग्न के लिए भी भाग्यवर्धक रत्न है।
3.पन्ना -यह रत्न पहाड़ी छेत्र के तलहटी से प्राप्त होता है इसका रंग हरा ,हल्का या गहरा हरा भी होता है , बढ़िया पन्ना कोलंबिया ,जाम्बिया ,से प्राप्त होता है , इसकी भस्म को आयुर्वेद अनुसार अनेको बीमारियों में काम मैं लिया जाता है ,यह रत्न हृदय ,मस्तिष्क ,बुद्धि के लिए,व्यापर कार्य ,पड़ने लिखने के कार्य ,गणित के कार्यो मैं  बहुत उपयोगी है ,
बुध गृह का विशेष रत्न मिथुन ,कन्या लग्न वृष ,तुला मैं भी पहनाया जा सकता है ,
माणक -यह रत्न लाल गुलाबी रंग का होता है ,यह भारत ,बर्मा थाईलैंड मैं अधिक मिलता है ,बर्मा का 4.माणक सबसे महँगा होता है। यह सूर्य का विशेष रत्न है ,इसकी भस्म ह्रदय की मजबूती के लिए बहुत उपयोगी है ,यह उच्च रक्तचाप वालो को नहीं खानी चहिये ,
सिंह लगन का मुख्या रत्न है , धनु लग्न के लिए भी भाग्यवर्धक है ,
5.पुखराज -इसका रंग पिला,सफ़ेद,हल्का पिला ,गुलाबी कभी कभी नीलम की आभा के साथ पिला रंग भी होता है ,पिला पुखराज बृहस्पति गृह के लिए पहना जाता है ,बढ़िया पुखराज लंका से आता  है।
धनु मीन लगन का मुख्या रत्न है , मेष ,कर्क ,वृश्चिक लग्न को भी पहनाया जाता है।
6.नीलम -इसका रंग नीला ,हल्का नीला ,होता है ,दरअसल नीलम पुखराज एक ही खान से मिलते है जिसका रंग नीला उसे नीलम जिसका रंग पिला उसे पुखराज और जिसका रंग दोनों रंगों से मिला होता है उसे पीताम्बरी कहते है। (पीताम्बरी कुंभ लगन के लिए विशेष शुभ होती है )
शनि गृह का मुख्या रत्न है ,इसे मकर ,कुम्भ तुला ,वृष लगन वाले पहन सकते है ,इसके बारे मैं किद्वंती है की यह रत्न बहुत जल्दी नफा नुकसान कर देता है ,इसे लोग पहले बांध कर टेस्ट करके पहने की सलाह देते है। इस रत्न के साथ हीरा या ओपल भी बहुत शुभ होता है।
7.हीरा -यह रत्न बहुत चमकदार ,आकर्षक महँगा होता है. रत्न का काम ही आकर्षण करना है ,स्त्रियों के लिए यह विशेष रत्न है।yah शुक्र गृह का रत्न है।  इसके उपरत्न मैं ओपल या जिरकॉन को भी पहना जाता है।
यह रत्न वृष तुला लग्न के लिए विशेष रत्न है इसे मकर ,कुंभ लगन वाले भी पहन सकते है। हीरा और नीलम रत्न हमेशा एक दूसरे के पूरक मने जाते है ,दरअसल शनि का रत्न नीलम व्यक्ति को गहराई से सोचने,एकाकी जीवन ,आध्यात्मिकता  की प्रवर्ति दे देता है और व्यक्ति भोग विलास से दूर हो जाता है इसी प्रकार हीरा पहने वाला व्यक्ति अधिक भोग विलासी कामुक हो जाता है इसलिए ये दोनों रत्न एक दूसरे के पूरक हो जाते है।
8.गोमेद -यह रत्न भूरा ,पिला ,कालापन लिए हुए भूरा रंग का होता है। यह रत्न मुख्य राहु गृह के लिए उपयोगी है ,जिस व्यक्ति की कुंडली मैं राहु केंद्र या त्रिकोण मैं शुभ अकेला हो , या केंद्र के स्वामी के साथ त्रिकोण मैं और त्रिकोण के स्वामी के साथ केंन्द्र मैं हो उन्हें ही पहनाया जा सकता है ,इस रत्न को बिना ज्योतिष सलाह के कभी न पहने। यह रत्न नुकसान करने मैं नीलम से भी ज्यादा खतरनाक है ,राहु की शांति के लिए इसका जलप्रवाह बहुत सुबह होता है.
9.लहसुनिया -यह रत्न सलेटी रंग पर बिल्ली के आँख जैसी धारी लिए होता है इसकिये इसे कैट्स ऑय कहते है ,यह रत्न केतु गृह का मुख्या गृह है इसे भी गोमेद की तरह विचार करके पहना जाता है।

किसी भी ज्योतिष सलाह के लिए रत्न ,रुद्राक्ष धारण करने की विधि,इनका मंत्र ,प्राणप्रतिष्ठा करवाने के लिए , आपके अनुसार कौन सा रत्न शुभ है जानने के लिए संपर्क करें -
आचार्य अनिल वर्मा
9811715366